...

3 views

प्यार,मोहब्बत,इश्क़
इन आते जाते राहो में मुसाफिर है हम। कई मंज़िलों के सफ़र में उलझें वो अगर मगर है हम।
मोहब्बत इसी राहो का हिस्सा है वो बेवकूफी जैसा, बच्चों के किस्सों सा, एक अनकहा एक अनसुलझा सा मौसम है।
यहां रिश्तों को निभाने के नहीं उन्हे समेटने के वादे होते है पर कोई साथ रहने के वादे नहीं करता लेकिन इश्क़ की चाहत हर कोई रखता है। और इश्क़ के बाद भी इश्क़ रहता है।
हां इश्क़ के बाद भी इश्क़ रहता है, भले ही इंसान से धोखेबाज़ी होती है, भले ही वो झूठ बोलता है, पर इश्क़ में इश्क़ को ही छोड़ दिए तो वो इश्क़ कैसा जहां जिसे चाहा उसीको धोखा दिया वो इश्क़ कैसा। कई बार हमें अलग होना पड़ता क्योंकि वक़्त की मर्ज़ी नहीं होती कई बार हम भी उलझते है हम भी कभी कभी बेवजह की वजह देकर छोड़ देते है।
अगर आपको किसी ने बदलने को कहा हो तो वो इश्क़ नहीं सौदा है और इश्क़ में इश्क़ होता है इश्क़ का सौदा नहीं। अगर आपको कभी किसी ने रुलाकर अपने पास रखा हो ये कहकर की "आपसे इश्क़ है" तो वो ज़बरदस्ती है प्यार नहीं। पर इश्क़ का नाम तो रूह से मिलना है वो तो जिस्म से पहले रूह से टकराती है। जहाँ आपको आज़ाद महसूस ही ना हो वो इश्क़ का मौसम ही कैसा। इश्क़, मोहब्बत मौसम है ,वो मौसम जो रुक जाते है सारी ज़िंदगी भर के लिए जिसकी मिट्टी की खुशबू में भरोसा होता है जिसके बरसात में कोई तकिया रहता है, जिसके बुखार में सिर पर देने वाले वो पानी की पट्टी इश्क़ बस इश्क़ है, अगर इन पलो को नहीं जिये तो वो इश्क़ नहीं।
इश्क़ एक बार नहीं कई बार होता पर जो रह जाए उससे ज़्यादा कोई आपको जानता नहीं होगा कोई आपको संभालता नहीं होगा उसकी चाहत बस इतनी की आप दोनो साथ रह जाओ अगर कभी मन भर गया तो भी कोई बात नहीं।
पर एक बार दिल टूटा हो या कोई तोड़ गया हो या आपने किसी की वजह से खुद को खोया हो तो हाल यूँ छोड़ा नहीं करते खुद को फ़िर से प्यार से संभालना पड़ता है कभी उन राहो को याद करके खुद को और उस इंसान को माफ़ करना पड़ता है।कभी कभी मुहब्बत को ज़िंदा रखने भी अलग होना पड़ता है। हालात कठोर आती है ताकि हम मज़बूत हो इसलिए नहीं की हम किसी पर भी भरोसा करना छोड़ दे। कभी मुकर कर हालातो से ज़िंदगी को खूबसूरती से देखना होता है कभी फिर से अपने तलाश में निकलना पड़ता है। कभी फ़िर से ज़िंदगी और मोहब्बत को एक और मौका देना होता है। कभी मुस्कुराकर किसी किसी को यूँही जाने देना पड़ता है ताकि आप और वो दोनो की ज़िंदगी सुलझी हो और मुस्कान दोनो के चेहरे पर हो।


© KalamKiDiwani