...

16 views

अधूरी कहानी... पार्ट-2
here the story continue...
आसान तो नहीं रहा बेशक बिछड़ना, पर बिछड़ना बेशक ज़रूरी था शायद।

वह लड़का अपना शहर छोड़ चुका था जबकि वह उसी शहर से बीटेक कर रहा था लेकिन वह नही चाहता था कि उसकी शक्ल उस लड़की को दोबारा दिखे जिससे वह बहुत ज्यादा प्यार करता था। वह कभी नही चाहता था कि उसकी वजह से उसके प्यार को कोई भी तकलीफ पहुंचे पर दूर रहकर भी उसका वह अपने प्यार का ध्यान रखता था हर एक चीज़ पर उसकी नज़र रखता था इसलिए नही की वह उसका पीछा कर रहा है बल्कि इसलिए ताकि उसके प्यार की जिंदगी के साथ कोई खेल ना ले।

" सच्ची मोहब्बत हमे सिखाती है चाहे हमारी मोहब्बत कहि पर भी हो,
पर जहाँ भी हो खुश हो और उसका ख्याल रखे।

वक्त बितता गया लड़का अपना शहर छोड़कर दूसरे शहर में चला गया जब उसने अपनी बीटेक छोड़ दी थी घर से उसको बहुत बुरी भली सुनने को मिली पर वह अपने प्यार के दिये गए वादे के लिए सब सहन कर रहा था।
जब वह लड़का दूसरे शहर में आ गया था तो उसके लिए वह शहर एक दम नया अंजान सा था। उस लड़के को अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करना था क्योंकि उसके सपने बड़े थे उसका शुरू से ही यही सपना था कि ज़िन्दगी में कुछ बड़ा किया जाए ताकि मरने के बाद दुनिया हमारे काम और नाम से हमें पहचाने। वह एक बिज़नेसमेन बनना चाहता था। उसको यह बात अच्छे से पता थी कि लाइफ में कुछ भी पाने के लिए सबसे पहले हमारा नाम होना चाहिए। उस लड़के ने उस शहर में बीफार्मा में एडमिशन लिया और मन लगाकर अपनी पढ़ाई करने लगा। वह अपने प्यार को भुला नही था वह हमेशा उस लड़की का फोटो अपने साथ रखता था एक पल भी उसको अपने से दूर नही करता था क्योंकि वह उसे प्यार ही बहुत करता था। एग्जाम के वक्त भी उसका फ़ोटो अपने साथ रखता था। एक दिन जब वह एग्जाम दे रहा था तो एग्जाम से पहले चेकिंग होती है तो एग्जामनर ने उसको बोला यह क्या है वह कुछ देर चुप रहने के बाद बोला कि यह मेरा प्यार है इसको में अपने से एक पल भी दूर नही कर सकता एग्जामनर को उसने सारी बात बता दी। एग्जामनर भी उसकी बाते सुनकर हैरान रह गया और उससे बोला की इससे तुम्हारे एग्जाम रदद् भी किये जा सकते है तो वह लड़का बोला कि मुझे परवाह नही पर में अपने प्यार को अपने से एक पल भी दूर नही कर सकता यह सब देखकर एग्जामनर की आंखों में भी आंशू आ गए और उसने उस लड़के से बोला कि मैंने अपनी उम्र में इतना प्यार करने वाला नही देखा जो एक लड़की के फोटो को ही अपने से दूर नही कर सकता मै समझ सकता हूँ कि वो उस लड़की को कितना चाहता होगा। एग्जामनर ने उसे कुछ नही कहा और उसे एग्जाम करने की परमिशन दे दी। वह जब भी एग्जाम देता उस लड़की का फोटो अपने सामने, बेंच पर रखकर देता था। सबकुछ सही चल रहा था अचानक उस लड़के के दोस्त का उसको कॉल आया और उसने उसे बताया कि जिस लड़की से तू प्यार करता है उसकी जिंदगी में कोई और आ गया है, लड़का सबकुछ सुन रहा था और उसकी आँखों मे आंसू भी थे सब कुछ सुनने के बाद उसने अपने दोस्त से बस एक ही बात पूछी की क्या वो उस लड़के के साथ खुश है तो उसके दोस्त ने उसे बताया कि हाँ वह बहुत खुश है तो उसने कहा यदि वह खुश है तो मै भी उसकी खुशी में खुश हूं। उसका दोस्त उस लड़के से कहने लगा कि भाई क्यों तू अपनी जिंदगी उस लड़की के लिये खराब कर रहा है कितना वक्त हो गया है यदि उसको तेरी थोड़ी भी परवाह होती तो वो तुझसे बात करती न कि किसी और से प्यार करती तू बेवजह उसका इंतजार कर रहा है। वह लड़का बहुत धार्मिक था भगवान पर उसका बहुत भरोसा था वह शिव को बहुत मानता था उसको यकीन था कि जिससे वो प्यार करता है एक दिन वो ज़रुर उसकी बनेगी और उसके प्यार को समझेगी। वह जिस भी तीर्थस्थल पर जाता था भगवान से बस उसको ही मांगता था। उस लड़के की 4 साल की पढ़ाई पूरी हो चुकी थी। वह अपने शहर वापिस आ चुका था। वक्त बीत रहा था लड़के ने अपने शहर में आकर एमबीए में एडमिशन लिया और साथ ही साथ अपनी एक कंपनी ओपन की। एक दिन उसके दोस्त का फिर से फ़ोन आता है और उस लड़के को बोलता है कि जिस लड़की से तू प्यार करता है उसके बॉयफ्रेंड की मौत हो गयी है और वह लड़की बहुत दुखी है। यह सुनकर उस लड़के को बहुत दुख हुआ क्योंकि उसको सब पसन्द था पर अपने प्यार की आंखों में आंशू बिलकुल भी पसन्द नही थे। वह उससे बात करना चाह रहा था पर उस लड़की ने इसको कभी अपनी शक्ल न दिखाने को कहा था। वह अंदर ही अंदर टूट रहा था रोज़ भगवान से प्रार्थना कर रहा था।

टूटा पड़ा हूँ लगभग पूरा का पूरा, वो तो तेरी आने की उम्मीद है जो मुझे कहीं लिए जा रही है।

एक दिन उस लड़की ने खुद ही उसको इंस्टा पर मैसेज कर दिया उस लड़के को यकीन नही हो रहा था कि ये उसी लड़की ने मैसेज किया है जो खुद इससे दूर दूर रहती थी। उसने इस बात के लिए भगवान का शुक्रियादा किया।
ऐसे ही उनकी बातें होने लगी और ऐसे ही चलते वो दोनों काफी अच्छे दोस्त बन चुके थे।
फिर एक दिन उन दोनों का मिलना हुआ

मेरी छोड़ ये बता बिछड़ने का गम क्या तुझे भी हुआ, क्या कभी ठीक ना होने वाला ज़ख़्म तुझे भी हुआ।

और जो कुछ भी उस लड़के के दिल मे था उसने वह सब उस लड़की को बोल दिया। लड़की ने उस लड़के को शादी करने से मना कर दिया और कहने लगी मेरी ज़िंदगी में एक नही दो-दो दाग लग चुके है तुम क्यों अपनी ज़िंदगी मेरे लिए खराब कर रहे हो।
लड़का उस लड़की की सारी बात सुनता रहा और जब वह चुप हुई तो उसने उस लड़की से बोला कि एक बात का जवाब दो!
क्या विधवा स्त्रियो की शादी नही होती, क्या जिनके पति या पत्नी मर जाते है क्या उनको जीने का हक़ नही होता?
तुम तो अभी शादीशुदा भी नही हो यदि तुम शादीशुदा भी होती, यदि तुम्हारे बच्चे भी होते या तुम प्रेग्नेंट भी होती तो तुम मेरे लिए वही कोचिंग वाली लड़की होती जिससे मैंने प्यार किया है, मुझे तुम्हारे जिस्म से नही तुम्हारी रूह से प्यार है, मुझे तुम्हारे नाम से प्यार है। लड़का कहने लगा मुझे नही पता मुझे तुमसे इतना प्यार क्यो हैं पर इतना ज़रूर पता है कि हमारा पिछले जन्म का कुछ तो रिश्ता है। यह सब सुनकर उस लड़की कि आँखों मे आंशू आ गए और उस लड़के को ज़ोर से गले लगाकर बहुत रोने लगी। उस लड़के ने उस लड़की को चुप किया और बोला की

मिल मिल के बिछड़ना मुझे अच्छा नहीं लगता,
पर तुम को भी पाने का रास्ता नहीं मिला।
तेरे खालोस-ए-मोहब्बत पे ऐतबार है इतना,
सिवा तेरे कोई रिश्ता सच्चा नहीं लगता।

वक्त बित रहा था दोनों ने एक दिन शादी करना तय कर लिया था पर लड़की को पता था इस शादी के लिए उसके घर वाले नही मानेंगे। इसलिए उन दोनों ने कोर्ट मेर्रिज करने का फैसला किया। उन दोनों की कोर्ट मैरज हो चुकी थी पर अभी तो लड़के पर दुखो का पहाड़ टूटना बाकी था शादी के अगले दिन बाद ही उस लड़के के छोटे भाई की मृत्यु हो गयी और उधर उस शादी का पता लड़की के घर वालो को चल गया। लड़का बहुत टूट चुका था। लड़का अपने भाई की मौत के ग़म में डूबा हुआ था और उधर लड़की के घर वालो ने इस बात का फायदा उठाकर लड़के पर केस कर दिया। वह लड़का जेल में चला गया और लड़की अपने घर पर चली गयी।

दोस्तो ये थी उस लड़के की कहानी जिसकी मोहब्बत पूरी होकर भी अधूरी रह गयी। लेकिन इसमें अभी ऊपर वाले का कुछ करिश्मा होना बाकी है.....
part-3... will continue...

@Creativitygirl425 @ad_iti @Ayus2663
@sakshimule @GirlWithFlaws
© Ashish Morya