...

3 views

नाम एक बहुत बड़ा इनाम माना गया है।।
एक असंभव प्रेम गाथा अनन्त में नाम को सार्थक एक असम्भव प्रेम गाथा अनन्त में बहुत बड़ा इनाम घोषित किया गया है क्योंकि यह एक असम्भव प्रेम गाथा अनन्त इसलिए कही गई है क्योंकि यह महाभारत एक स्त्री के स्वाभिमान के लिए यह संग्राम शुरू हुआ था और शाहद आज भी हर लड़की दोहपती है मगर यह भी सत्य है कि उस योग में एक स्त्री और उसकी एक इच्छा ने उसे वैशया बना दिया क्योंकि उसकी इच्छा यह थी उसे बलशाली, सुन्दर,योधा , सत्य,धनोधर मगर श्रृष्टि को यह मंजूर नहीं था और इसलिए द्रोपती एक इच्छा के कारण उन्हें एक बहुत बड़ा श्राप मिला।।
मगर यह श्राप था या वरदान यह गाथा भी जनने
के लिए उत्सुक हैं अगर माता कि इच्छा पर जाए तो
यह वरदान था मगर अगर श्रृष्टि में जाए तो यह बहुत बड़ा पाप था इसलिए द्रौपदी को इसका फल प्राप्त हुआ जो ही चीरहरण गाथा के रूप में उन्हें भोगना ही पड़ा जबकि वो श्री कृष्ण की परम प्रिय थी।।
मगर वहां पर द्रौपदी माता के वो पाच पति नपुंसक बनकर सिर झुकाकर खड़े थे और जब उनके साथ चीर गाथा प्रारंभ हुई तो उन्होंने सबसे बहुत विनती कि मगर साभा में कोई आगे नहीं बढ़ा तो फिर उन्होंने ध्यान मुद्रा में जाकर एक आवाज दी साखा।।
और फिर जो महाभारत गाथा प्रारंभ हुई उसका आज तक वर्णन किया जाता है।।
#महाभारत गाथा प्रारंभ।।
#मुख्य न्याय धीष
#एक असम्भव प्रेम गाथा अनन्त -शबदो का बड़ा महत्व और एक कठिन चुनाव वाणी द्वारा इच्छा मुक्त हो पाना असम्भव प्रेम गाथा अनन्त का बड़ा सवाल है।।
#महाभारत का बड़ा महत्व शब्दों का चयन।।
© All Rights Reserved