...

11 views

जमाना कितना बदल गया है
एक वो दौर था जब लोग सरल और साधारण हुआ करते थे और साधारण
वेशभूषा पहना करते थे । भोजन भी साधारण ही हुआ करती थी उस वक्त ।
पहले सड़कों पर बाइक की जगह साइकिल दौड़ा करती थी लेकिन अब " जमाना कितना बदल गया है " साइकिल की जगह बाइक्स ने ले ली । पहले कच्ची सड़के और पगडंडी हुआ करती थी अब पक्की सड़कें और बड़ी बड़ी ओवर ब्रिज है ।
पहले बैल गाडियां हुआ करती थी आज भी है लेकिन कहीं गुम सी हो गई है । बैलों की जगह ट्रैक्टर ने ले ली है और इंसानों को जगह मशीनों ने देखते ही देखते जमाना कितना बदल गया पता ही नहीं चला ।
पहले कहीं जाना होता था तो मिलों चलना पड़ता था लेकिन अब मिलों नहीं चलना पड़ता एक सिटी बस पकड़ी और जहां चाहे चलों और यदि कहीं दूर जाना हो तो प्लेन या ट्रेन से जा सकते है । इतना कुछ बदल गया 20 वी सदी से 21वी सदी में आ गए ।
पहले चिट्ठियां हुआ करती थी अब मोबाइल है सच में जमाना कितना बदल गया है और साथ ही लोग भी कितने बदल गए है कहते है "जो होता है अच्छे के लिए ही होता है ।" जमाना बदला जरूर है लेकिन लोगों की सोच अब भी वहीं की वहीं है हा थोड़ा बदलाव तो आया है लेकिन पूर्णतः नही ।
आज भी लोग जाति वाद के नाम पर दंगा करते है , आज भी लोग बेटी और बेटो में फर्क करते है , जमाना बदल गया लेकिन आज भी बहुत सी कुरूतियां आज भी जारी है सब कुछ बदल गया लेकिन लोगों की सोच कब बदलेगी पता नहीं ।
"लोग जमाने के साथ अपनी सोच भी बदल ले तो लोगो का कल्याण हो जाए ।"