...

225 views

The boy learned from the board examination.. SSC BOARD
#WritcoStoryChallenge
#philosophy
#learnexam
#abdulkalam
#writco
#story
#storychallenge
Does life give us a second chance? The race had begun and he/she wondered if he/she would win this time round.
बोर्ड परीक्षा की रेश शुरू हो गई है। गरीब गाव, गरीब परिवार का लड़का पड़ने में बहोत ही होशियार था, स्कूल में हर बार अवल आता था। स्कूल में हर बच्चे और टीचर पहचानते थे, लेकिन जब बोर्ड की परीक्षा नज़दीक आती है उसका टेंशन बड़ता गया। लड़का पहली बार बोर्ड की परीक्षा देने वाला था।
बोर्ड परीक्षा की अगले दिन लड़के ने सब तैयारी करली,तो भी वो टेंशन में था।जब बोर्ड परीक्षा की तारीख आ गई तब वो परीक्षा देने चला।परीक्षा के आधे घंटे पहले वो इतना टेंशन में था कि वो परीक्षा रूम में जाने से डरता था।लेकिन वो हिम्मत करके परीक्षा खंड में गया।परीक्षा के परीक्षा खंड में वो ही सोचता रहा कि कैसा होगा पेपर?😫😫 पेपर हाथ में आने तक टेंशन ही टेंशन।पेपर हाथ में आ गया, और पेपर दे चुका।
एक दिन ऐसा आया उसके सब पेपर ख़तम हो गए। परीक्षा ख़तम होने के बाद उसको एक ही टेंशन था, What will happen to my race, I will win or not. अगर मेरा रिजल्ट खराब आया तो में आत्महत्या कर लूंगा। बाद में परीक्षा के बाद वो काम करने चला जाता, वो सोचा की कुछ काम करने से मुझे टेंशन नहीं होगा और में कुछ सीख पाऊ। जब रिजल्ट की तारीख पता चली फिरसे वो चिंता में आ गया।अब मेरा क्या होगा?😰😰
रिजल्ट का दिन आया तब वो सुबह सबसे पहले रिजल्ट चेक करने बैठा।उसकी किस्मत इतनी खराब थी कि INTERNET चला नहीं। फिर से चेक करने बैठा तब उसका चहेरा लाल पीला हो गया था।उसके मा बाप ने पूछा क्या हुआ?तेरा चहेरा लाल पीला क्यों हो रहा है। तो उसके बेटे ने कहा कि में जिंदगी से हार गया। मेरा रिजल्ट खराब आया है।और फिर रोने लगा।उसके मा बाप ने कहा कि बेटा ऐसे नहीं करते। ये जिंदगी है इसमें सब चलता रहता है।उसका बेटा माना नहीं फिर वो सोचता रहा कि, मेरे दोस्त क्या कहेंगे,पड़ोसी क्या कहेंगे,रिश्तेदार कहेंगे..!!। अब में क्या करू?!! उसके मन में खराब विचार का उद्भव हो रहा था। उसको समझ नहीं आ रहा था कि क्या करे?
जहां काम करने जाता था उस मेडिकल के मालिक का फोन आया और बोला, क्या हुआ तेरे रिजल्ट का? पास हुआ के? लड़का बोला जिंदगी से हार गया। उस मेडिकल के मालिक ने बोला तुम अभी मेरे पास आओ। लड़का उसके घर गया और बोला आप ने मुझे क्यों बुलाया?
समझाया कि तुम रिजल्ट कहा चेक किया ? लड़का बोला मोबाइल में। शेठ ने कहा अगर मोबाइल बनाने वाला मोबाइल बनाने से पहले हार गया होता तो!!!!! तुम रिजल्ट चेक कर पाते? लड़का बोला, ना! अगर कार बनाने वाला कार बनाने से पहले हार गया होता तो!!!! क्या तुम एक जगह से दूसरी जगह पर जा पाते? लड़का बोला, ना!!!उसी तरह अगर जो तुम अभी हार गए तो अगली पीढ़ी के लिए तुम्हारी क्या पहचान बनाओगे?
लड़का बोला, सुक्रिया!! मुझे इतनी सलाह देने के लिए और हौसला देने के लिए। मैने सोचा कि फैल होना मतलब जिंदगी से हार जाना। में बोर्ड की परीक्षा से हार गया तो क्या हुआ, में जिंदगी से हार नहीं हूं।😊😊में परीक्षा में भले ही फैल हो गया , फिर भी में आगे बदुंगा।
वो वोही सोचता था ,,,
क्या जीवन हमें दूसरा मौका देता है? दौड़ शुरू हो गई थी और वह सोचता था कि क्या वह इस बार दौर जीतेगा?
आखिर दौड़ से न जीत पाया ,,,लेकिन दौड़ कि पहेलीयॉ समझ गया।
कहेते है,, जिंदगी का दूसरा नाम इम्तिहान है,पर क्यू, हर इम्तिहान कोई न कोई कुर्बान है।
Even if man does not win in the race, we will not lose.Life gives man a second chance ...🌹🌹🌹
#trending10

© Anish I.Lohar