...

30 views

✍️❣️ हर युवा आज सोच में डूबा हुआ है।✴️💫
join #karishmagujjarmotivationcoaching
आज का समय जहां हम एक तरफ़ सोशल मीडिया पर एक दूसरे को देखते हैं अपनी बातें सांझा करतें हैं।और बहुत से साथी सोशल मीडिया से इनकम भी ले रहें हैं। और वही दूसरी तरफ आज भी बहुत से युवाओं का भविष्य अंधेरे में है। कुछ युवा नौकरी की तैयारी के कारण बेरोजगार हैं तो कुछ युवा, नौकरी भी करतें हैं और फिर भी वो अपना घर नही संभाल पाते हैं । क्योंकि इनकम कम होती है।
जिस वजह से हर युवा के मन में बस एक ही विचार चलता रहता है मैं कैसे जल्दी से बहुत से पैसे कमाऊं या जल्द से नौकरी लग जाऊं ताकि सब लोगों का मुंह बंद हो जायें जो मुझे नीचा दिखाने की कोशिश में लगे रहते हैं हर समय।
सच तो यह है आज युवा का मौन होना कुछ विषयों पर जरुरी भी है ताकि वो अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें। परंतु मौन होने का मतलब यह नहीं है की वो अपने आप को एक किनारे पर लाकर छोड़ दे, जो वो मन ही मन में घुटता रहें। अगर आज का युवा मौन है तो व उसके पीछे और भी बहुत से कारण हैं जैसे परिजनों को ज़िद करना, शादी करा दो अब इसकी, सब लोग कहते हैं इतनी उम्र हो गई है।
और बार बार युवा को हताश करना ये कहकर, तुम कुछ नहीं करोंगे अब शादी करो और हमें अपने जिम्मेदारी पुरी करने दो,
या बहुत से युवा गलत संगत में पड़ जातें हैं ।।
जिस वजह से वह अपने कामों में सफ़ल नहीं होते हैं। सच तो यह है आज के समय में एक सक्षम युवा को पता है उसे क्या करना है, कब उसे शादी करनी है। और कैसे उसे अपनी सारी जिम्मेदारी निभानी है।। और अफसोस की बात है कुछ जगह लोग अपने बच्चों को सही दिशा देने की जगह अन्य परिजन की बातें मानकर वो अपने बच्चे पर दवाब बनातें हैं, जिस कारण घर वालों से बच्चे दुर हो जातें हैं।यह सोचकर मन में ये सब मुझे समझ नहीं रहे हैं। और इसी माहौल की वजह से वो चुप होकर रहने लगता है अपनो के बीच में ही, और घर वालें उस समय यह नही समझते हैं जब एक युवा अपने जीवन को बनाने के लिए तरह तरह की कोशिश करता है तो वो रोज़ कितना परेशान होता है।
निराश होता है, यह सोचकर आज फिर पास नहीं हुआ या फिर ये काम नही हुआ, और उस समय जिसमें उसे सराहने की जगह उसका बात बात पर अपमान क्या जाता है। उसके हर परिजनों के द्वारा।। जिस वजह से वह भीड़ से कटने लगता है और बस यही सोचते हुए अपनी मेहनत करता है बोलनें दो जो कोई जो बोलें मुझे बस अपने आप को एक कामयाब आदमी बनाना ।
#karishmagujjarquote #google #life #youth #struggle #tru #motivational #writcto


© Karishma Gujjar🏆 motivationQT