...

12 views

बॉयकॉट असंस्कारी बॉलीवुड
एक बहस आजकल सोशल प्लेटफार्म पर छाई है। शाहरुख खान की आने वाली फिल्म को लेकर। कुछ लोग बॉयकॉट करना चाह रहे तो कुछ बिल्कुल विपरीत शाहरुख खान का महिमा मंडन करते हुए उन्हें देशभक्त बताने में लगे हुए हैं। आज तो कहीं पढ़ा और हंसी नहीं रुक पाई कि दीपिका को कतर बुलाया गया था फुटबॉल विश्व कप ले लिए और इससे देश का बड़ा नाम हुआ है। मैं पूछना चाहता हूं कि क्या किसी को पता है कि दीपिका ने इसके लिए कितने पैसे लिए??या फिर किसी और फायदे के लिए गयी थी? और इससे देशभक्त कैसे हो गयी वो?????
खैर! इसका जवाब कोई दे या न दे। अपनी बात रखता हूँ।
पहले भी कई बार इस बारे में लिख चुका हूं मैं कि फ़िल्म स्टार बस एक कलाकार हैं जो अपने कला के माध्यम से हमारा मनोरंजन करते हैं और हमारी कमाई का एक छोटा सा हिस्सा देकर हम सब उस मनोरंजन की कीमत चुकाते हैं। बात खत्म हुई न।
हालांकि ये अलग और चिंता वाली बात है कि विकाशशील कहे जाने वाले इस देश में, जहाँ लगभग 96% जनता सालाना 3.5 लाख से भी कम कमाती है (आंकड़े आयकर विभाग से), वहाँ मनोरंजन के नाम पर इतना खर्च कैसे कर पाती है। इतना कि ये मनोरंजन करने वाली लाखों करोड़ों की संपत्ति के मालिक बन जाते हैं। खुद साइकिल या खटारा स्कूटर चलाने वाले ने इन्हें करोड़पति बनाने में मदद की है।
ऐसा नहीं है कि मनोरंजन की आवश्यकता और अधिकार सिर्फ अमीर वर्ग को है। लेकिन आखिर क्यों 500 ₹ खर्च करके कोई फ़िल्म देखे कोई? और तो और पॉपकॉर्न के अलग से 500₹।
2 महीने रुक जाओ भाई। आके घर के टी वी पर आ जायेगी वो सिनेमा। घर बैठे देखो। 20 ₹ का पॉपकॉर्न बनाओ घर में। और मजे से पैसे बचाते हुए मनोरंजन करो न। साथ ही इनके VIP कल्चर से भी मुक्त हो जाओ।
जाने और कितनी सारी बातें है जो लिखने के लिए ये पोस्ट पर जगह कम पड़ जाएगी।

अब आता हूं बॉयकॉट के मुद्दे पर। जो लोग सपोर्ट कर रहे हैं, उनसे बस एक सवाल। क्या आप अपने माता -पिता, बच्चों और बेटी के साथ ये फ़िल्म देख पाएंगे। अगर जवाब हां है तो शौक से जाइये। लेकिन अश्लीलता का ढिंढोरा मत पीटें।
आज एक सवाल खुद से अवश्य करें। अगर मैं एक (ये) फ़िल्म न देखूं तो मेरी जिंदगी कितनी बदल जाएगी?

निष्कर्ष: मैं तो अब इतने पैसे बर्बाद करके कोई भी फ़िल्म देखने नहीं जा रहा। क्योंकि ये बस यही सीख देते हैं कि कैसे अपने संस्कारों को भूल जाओ। पाश्चात्य सभ्यता को अपना लो। वो भी हमसे ही पैसा लेकर।😁

आप सभी अपने विचार कृपया कमेंट करके बताए।🙏

#बॉयकॉट असंस्कारी बॉलीवुड।
© शैल