...

13 views

क्षमा शब्द की ताकत
#WritcoStoryPrompt123
रवि और पूजा की मुलाकात एक शादी के दौरान हुई थी रवि अपने दोस्त सुमित के साथ उसकी भाई की शादी में गया था। यहां पर रवि और पूजा एक दूसरे से पहली बार मिले थे।पहली ही नजर में रवि को पूजा पसंद आ गई। उसने अपने दोस्त से कहा कि उसे वह लड़की बहुत पसंद है।मैं उससे शादी करना चाहता हूॅं।तब सुमित रवि का प्रस्ताव लेकर पूजा के पास जाता है और कहता है ,कि उसका दोस्त उसे बहुत पसंद करता है और से शादी करना चाहता है।तुम्हारी इस बारे में क्या राय हैं।तुम मुझे बता दो तो पूजा को भी रवि पसंद आता है। पूजा रवि के प्रस्ताव को मंजूर कर लेती हैं।घरवालों की रजामंदी से दोनों का विवाह संपन्न हो जाता है।शुरू शुरू के दिन रवि पूजा के अच्छे से गुजरते हैं।कुछ समय बाद दोनों के रिश्ते में खटास आने शुरू हो जाती है।हर आए दिन किसी ना किसी बात पर दोनों की अनबन हो जाती है। जिस कारण घर में प्रत्येक दिन कलेश मचा रहता।अगर रवि एक सुनाता तो पूजा भी उसे आगे से दो बातें सुना देती थी।
काफ़ी दिनों बाद एक दिन उनके घर में उनका दो सुमित आया और उसने देखा कि दोनों के बीच में कुछ तो कड़वाहट चल रही है।वे दोनों एक दूसरे से अच्छे से बात नहीं कर रहे थे।तो सुमित ने रवि से पूछा कि क्या तुम दोनों के बीच में सब कुछ ठीक-ठाक है।पहले तो रवि बोला हाॅं, सब ठीक है।पर सुमित ने कहा मुझे कुछ भी ठीक नहीं लग रहा तुम दोनों के बीच में सुमित के बार-बार पूछने पर फिर रवि सुमित को बता ही दिया कि उसकी और पूजा के रिश्ते में आजकल कुछ भी ठीक नहीं चल रहा।प्रतिदिन कोई न कोई बात को लेकर हम दोनों में झगड़ा हो जाता है। तब सुमित रवि को समझाता है ,कि अगर तुम दोनों ऐसे ही लड़ते रहे तो तुम दोनों का रिश्ता कैसे बचेगा। तुम दोनों में से किसी एक को तो शांत रहना ही होगा।
सुमित नेे रवि को समझाया कि अगर पूजा गुस्सा करती है तो तुम उसे soory बोलकर इस लड़ाई को ख़त्म कर सकते हो बिना बात के बात को तुम आगे मत बढ़ाया करो। बस उसके गुस्से के आगे ख़ुद को शाॅंत रखकर बस उसे क्षमा माॅंग कर लड़ाई को खत्म कर दिया करो। soory एक ऐसा शब्द है।जिससे सारे झगड़ों को पल में सुलझाया जा सकता है sooryबोलने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता। बल्कि लड़ाई और झगड़े खत्म हो जाते हैं और रिश्तो में खटास नहीं आती है।
सुमित की बात मानकर रवि ने ठीक वैसे ही किया जब जब पूजा को गुस्सा आता तो रवि शांत हो जाता और पूजा के गुस्से का शांत होने का इंतजार करता है और जब पूजा का गुस्सा शांत हो जाता तो पूजा से क्षमा मांग कर उस लड़ाई को खत्म कर देता। जबसे रवि ने यह तरीका अपनाया तब से रवि और पूजा के रिश्ते में सुधार आने लगा और लड़ाई झगड़े भी कम होने लगे और दोनों के बीच प्यार भी बढ़ने लगा।