...

3 views

क्या हम इसे पागल कहेंगे..?
25 दिसंबर की शाम थी।
हर कोई क्रिसमस सेलिब्रेशन के जोश में था। जिधर देखो आनंद का सागर लहरा रहा था। आनंद, उल्लास, उत्साह और जल्दबाजी भी।

अंकल पियर्सन और मैडम पियर्सन वेम्बली से इलफ़र्ड जा रहे थे। क्रिसमस का एक भव्य समारोह आने वाला था। काफी जागरुकता रखने के बावजूद निकलने में देर हो चुकी थी। अब अंकल के पास स्पीड बढ़ाने और समय पर पहुंचने के अलावा कोई चारा नहीं था।

उसने कार की गति बढ़ा दी। आसपास के दृश्य तीव्र गति से गुजरने लगे। एक मोड़ पर कार की गति थोड़ी धीमी हो गई और पियर्सन की नजर एक डॉक्टर की नेम-प्लेट पर पड़ी। स्पीड भी बढ़ा दी। अंकल दृढ़ थे, महसूस किया। वह जानता था कि एक बुद्धिमान व्यक्ति जल्दी में नहीं होता, लेकिन जल्दबाजी के हमेशा परिणाम होते हैं।

अंकल पियर्स एक बच्चे को बचाने के लिए टर्न मारा , आने वाली कार से बचने के लिए उन्हें फिर से टर्न मारना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप कार एक पेड़ से टकरा गई। हादसे में मैडम पियर्सन बुरी तरह घायल हो गईं। पियर्सन ने भी इसे अपने सिर में महसूस किया। बायां हाथ सुन्न हो गया। उसने अन्य राहगीरों की मदद से मैडम को पिछली सीट पर बिठाया। उसने अपने दाहिने हाथ से स्टीयरिंग को संभाला।

इतनी जल्दी में भी उसे आभास हुआ कि पीछे डॉक्टर की dispensary है, तो उसने मोटर वापस ली, उसे रोका, नीचे उतरा और अंकल ने डोर बेल बजाई। दरवाजा खुला और एक साँवला आदमी बाहर आया। उसने बहुत ही समझदारी से कहा: "मैं तुम्हारे लिए क्या कर सकता हूँ?" क्या तुम मुझे बताओगे?"

अंकल पियर्सन ने दुर्घटना का संक्षिप्त विवरण दिया।

डॉक्टरने कहा , ''घबराने की जरूरत नहीं है.'' उन्होंने मैडम पियर्सन के अचेत शरीर को इतनी आसानी से उठा लिया जैसे कोई बच्चा खिलौना उठाकर ड्रेसिंग-टेबल पर रख दिया ।

चाचा ने अस्पताल का निरीक्षण किया, उपकरण, डॉक्टर - सब कुछ। जगह साफ-सुथरी थी, लेकिन ऐसा नहीं लगा कि इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

डॉक्टर ने जल्दी से काम करना शुरू किया और अंकल से कहा: “क्या आप मेरी थोड़ी मदद कर सकते हैं?" अंकल ने कोशिश की लेकिन चक्कर आने पर डॉक्टर ने उन्हें बाहर भेज दिया और आराम से एक कुर्सी पर बैठने को कहा। उन्होंने 'कोई बात नहीं' कहा और फिर से इलाज देना शुरू कर दिया।

अंकल पियर्सन बाहर बैठे थे। उसी समय एक नेता और उनके साथ कुछ लोगों ने डॉक्टर के घर में घुसने की कोशिश की. बहुत सावधान रहें, चारों ओर ध्यान से देखें। सब घर में घुस गए। अंकल पियर्सन बैठकर यह सब देख रहे थे।

जैसे ही पूरी टीम एक नेता के नेतृत्व में आगे बढ़ी, अंकल पियर्स ने उन्हें कड़े शब्दों में ललकारा। "ख़बरदार ! आप जहा है वहीं रहें! बिल्कुल हिलना मत”

टीम के नेता ने कहा: “सज्जनों, आपको क्या लगता है कि हम कौन से चोर हैं। ? यह आपकी गलती नहीं है कि आप ऐसा अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन मैं आपको यह सूचित करने के लिए छुट्टी लेता हूं कि हम अगले दरवाजे के पागलखाने के कर्मचारी हैं। हमारा एक मरीज आज पागलखाने से भाग निकला है। हम इसे खोजने की कोशिश कर रहे हैं।"

पियर्सन कहते हैं, "आप सही हो सकते हैं, लेकिन यहां एक मददगार डॉक्टर के अलावा कोई नहीं है।" अधिकारी ने कहा, “वही... वही डॉक्टर हमारा पेशेंट है।

बरसों पहले वह अपनी पत्नी के साथ एक क्रिसमस पार्टी में गया था। उसके पास धन, प्रतिष्ठा, यश, सुख, स्वास्थ्य, धन - सब कुछ था। डॉक्टर साहब बड़े खुशमिजाज व्यक्ति थे। उसकी पत्नी भी सुसंस्कृत, रूपवती और गुणवती थी, पर प्रकृति को उनका सुख मंजूर नहीं था। अपनी पत्नी के साथ क्रिसमस पार्टी में जाते समय उनकी मोटरसाइकिल एक पेड़ से टकरा गई। इस हादसे में उनकी पत्नी की मौत हो गई।

डॉक्टर इस दर्द को सहन नहीं कर सके। झटका इतना गहरा था कि डॉक्टर पागल हो गया। पागलखाने में भी वे कोई उपद्रव नहीं करते। खैर, इन दिनों (क्रिसमस) वह कभी-कभी पागलखाने से निकलकर यहां अपने अस्पताल में आ जाते हैं और मरीजों का इलाज करने लगते हैं।

"ऑपरेशन सक्सेस, जेंटलमैन! आप अपनी पत्नी को ले जा सकते हैं। क्षमा करें, मैं आपकी और कोई सेवा नहीं कर सका।

आंखों में आंसू के साथ पियर्स ने डॉक्टर को धन्यवाद दिया। मैडम को धीरे-धीरे मोटर में सुला दिया गया।

जैसे ही अंकल बैठे, उन्होंने देखा: शरण अधिकारी डॉक्टर को दूर ले जा रहे थे। पियर्सन ने इस दृश्य को कहीं से भी नहीं देखा। फिर अपने परिवार के डॉक्टर रिचर्डसन को देखने के लिए चला गया।

डॉक्टर रिचर्डसन ने मैडम की जांच की और कहा,
"श्री। पियर्सन, मुझे आपको बताना चाहिए कि आप भाग्यशाली हैं। हादसे के तुरंत बाद मैडम का विशेषज्ञ चिकित्सक से इलाज कराया गया। नहीं तो मामला गंभीर होता, अब चिंता की कोई बात नहीं है.”

पियर्सन की आंखों में आंसू भर आए। मन ही मन वो सोचने लगे की क्या ये पागल हो सकता है क्या..?