...

3 views

टाइम ट्रैवल
टाइम ट्रैवल एक ऐसी समय यात्रा जिसमे हम भूत या भविष्य काल मे यात्रा कर सकते है । पर ये अभी तक एक रहस्य बना हुआ है की क्या हम सच मे टाइम ट्रैवल कर सकते है ? और अगर कर सकते है तो ये कैसे मुमकिन है ।

इंसान जो अभी तक ये नही जान सका की उसके साथ भविष्य मे क्या होने वाला है आने वाले पलो मे वो जिंदा रहेगा भी की नही वो इंसान टाइम ट्रैवल कर के अपने भविष्य मे जा सकते है

उससे भी ज्यादा सोचने वाली बात तो ये है की क्या होगा जब हमको ये पता चलेगा की जिस भविष्य मे हम टाइम ट्रैवल करके गए है उसमे तो हम जिंदा ही नही है ।

माना की हम टाइम ट्रैवल से अपने भूतकाल मे जाकर सबकुछ सही कर सकते है । पर भविष्य मे जाकर जब हम खुद को जीवित नही देखेंगे तो क्या हम फिर से जिंदा हो पाएंगे और इसका जवाब है । शायद नही

अगर भूत और भविष्य काल मे जा पाना इतना आसान होता तो शायद अब तक इस संसार मे जितने भी रहस्य मौजूद है उन सबसे कब का पर्दा उठ चुका होता ।

हम टाइम ट्रैवल द्वारा कई रहस्य का पता लगा सकते है की सृष्टि की रचना कैसे हुई ? हम द्वापर युग, त्रेता युग कही भी जा सकते है पर क्या हक़ीकत मे हम इन युगो मे जा सकते है । हम अब तक इस संसार मे जो कुछ भी हुआ सब कुछ अपनी आँखो से देख सकते है ।

जिस तरह ब्रह्मांड का रहस्य अभी तक एक रहस्य बना हुआ है उसी तरह टाइम ट्रैवल मे यात्रा करना भी एक रहस्य है ब्रह्मांड का रहस्य और ब्रह्मांड के इन रहस्यों से पर्दा उठाना मुमकिन हो ही नही सकता ।

क्योंकि ये प्रकृति के नियमो के विरुध हो जाएगा क्योंकि जो आया है उसको जाना भी होगा और टाइम ट्रैवल से भूत और भविष्य मे जाना मतलब प्रकृति के बनाए हुए नियमो का उलंघन करना ।