...

3 views

परिवर्तन
बॉब मुनरो कनाडा की राष्ट्रीय आइस हॉकी टीम के बहुत अच्छे खिलाड़ी थे। राष्ट्रीय टीम से सेवानिवृत्त होने के बाद, वह सामाजिक सेवा करने के लिए यूएनओ में शामिल हो गए और अफ्रीका में अपनी सेवाएं दे रहे थे।

एक दिन बॉब मुनरो अपनी कार में बैठे हुए अफ्रीका की दुनिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती के पास से गुजर रहे थे। मथारे' बड़े क्षेत्र में फैली झुग्गी बस्ती है। बॉब मुनरो ने देखा कि बड़ी संख्या में युवक इकट्ठे हो गए थे और सभी कुछ पकड़ने के लिए छटपटा रहे थे। बॉब मुनरो ने अपनी कार रोकी और इन सभी चुवानों को फुटबॉल खेलते हुए देखा। फ़ुटबॉल कपड़े के टुकड़े से बनी थी और खिलाड़ियों की संख्या इतनी अधिक थी कि एक फ़ुटबॉल को किक करने के लिए दूसरे युवक ने पहले उसे किक मारी।

बॉब मुनरो ने युवक को अपने पास बुलाया। युवकों ने उन्हें चारों तरफ से घेर लिया। बॉब ने युवाओं को अपने एक पैम्फलेट में एक फुटबॉल की तस्वीर दिखाते हुए कहा, "आप जिस गेंद से खेल रहे हैं, वह काम नहीं करती है। आपको फुटबॉल खेलने के लिए ऐसी गेंद की जरूरत है। मैं कल आपके लिए ऐसी गेंद लाऊंगा।" सभी युवा बहुत खुश थे।

अगले दिन बॉब मुनरो इन युवकों के लिए कुछ फुटबॉल लेकर आए। युवाओं को गेंद देने से पहले उन्होंने कहा, 'अगर आप इस गेंद से खेलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक अच्छे मैदान की जरूरत है, इसलिए गंदगी को साफ करें और मैदान तैयार करें।' युवा फुटबॉल खेलना चाहते थे, इसलिए उन्होंने झोपड़ियों के आसपास की गंदगी को साफ किया और फुटबॉल के मैदान बना दिए।नियमों के अनुसार, 'मथारे फुटबॉल क्लब' की स्थापना 1987 में फुटबॉल मैचों के लिए की गई थी। यदि आप इस क्लब का सदस्य बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अध्ययन करना होगा, जिसका अर्थ है कि चुवानो ने भी अध्ययन करना शुरू कर दिया।

धीरे-धीरे झोपड़पट्टी की गंदगी साफ होने लगी। जैसे-जैसे युवा पढ़ने लगे उनके विचारों में भी बदलाव आने लगा। बॉब मुनरो की विनम्र शुरुआत से एक उग्र परिवर्तन आया। हजारों युवा 'मथारे फुटबॉल क्लब' से जुड़े और सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि बॉब मुनरो ने 1987 में यह काम शुरू किया और 4 साल बाद 1991 में कनाडा की फुटबॉल टीम के सभी 11 खिलाड़ी मथारे स्लम से थे।

मित्रों, परिवर्तन रातों-रात नहीं होता। परिवर्तन की ओर पहला कदम बहुत छोटा हो सकता है लेकिन समय के साथ सही दिशा में उठाया गया एक कदम एक अकल्पनीय बड़ा परिवर्तन ला सकता है।