...

4 views

सरकारी नौकरी
#टीचर
आज टीईटी का परिणाम घोषित हुआ है, शैलेंद्र भी पास हुए है। घर में खुशी का माहौल है। वो क्या है पांडेयपुर मोहल्ले में जनरल कास्ट का लडका एक ही बार में वो भी बिना किसी घूंस के पास हुआ है, कोई कम बात थोरे ना है जी! शैलेंद्र खुश है की अब वो अपने तरीके से बच्चों को इतिहास की सैर करवाएंगे।शैलेंद्र बहुत मेहनती लगनशील दृढ़ इच्छाशक्ति का मालिक है । जिस काम को ठान लिया वह जब तक पूरा न कर लेता तब तक चैन की सांस लेना पसंद नहीं करता। मेरा इकलौता बेटा शैलेंद्र उसके दिल में यही इच्छा थी कि हम अपना ज्ञान नव पीढ़ी को दे पायें।इसलिए वह प्राइवेट स्कूल में कब से पढ़ा रहा।
यह पहली बार ही नहीं है जो वह पास हुआ हो वह कई बार टी० ई० टी०, सी० ई० टी० परीक्षाएं पास कर चुका लेकिन सरकारी नौकरी भाग्य में नहीं है। कहीं केश हाईकोर्ट, कहीं सुप्रीम कोर्ट में पड़े रहते हैं । शैलेंद्र के सर के बाल झड़ गए। अब उसके शादी वाले भी नहीं आते । पहले शादी के लिए लाइन लगी रहती थी। मैं कहता रहा नौकरी का कोई भरोसा नहीं सरकारी नौकरी बहुत कम हैं ।फिर विपक्षी दल सरकार द्वारा निकाले गए पद पर भर्तियों को पूरा नहीं होने देते। मुकदमे करवा देते। पहले शिक्षा ग्रहण करो, फिर परीक्षा पास करो, फिर हाईकोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पैसा लगाओ, तब तक बूढ़े हो जाओ।
वही हुआ शैलेंद्र के साथ इस बार भी उत्तीर्ण हुए खुश है हम भी खुश हैं लेकिन भयभीत हैं कल को कोई फिर हाईकोर्ट सुप्रीमकोर्ट जायेगा टांय टांय फिस्स मेहनत । क्या हम गलत कह रहे हैं ?



© प्रकाश