...

5 views

एनोदर रिजेक्शन....
एनादर रिजेक्शन....

"इससे पहले की रिश्ते की बात आगे बढे, मैं आपसे कुछ सवाल पूछना चाहता हूँ।" लड़के ने कहा।

"जी पूछिये।" लड़की ने कहा।

"आप फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम या स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं क्या?" लड़के का सवाल।

"नहीं, मैं इनमें से कहीं पर भी नहीं हूँ, इवन मैं तो मोबाईल भी की पैड वाला ही यूज करती हूँ।" जवाब मिला।

लड़का थोड़ा संतुष्ट नजर आया।"आपकी जॉब और एजुकेशन के बारे में तो पहले ही पता चल चुका है मुझे, आप भी कुछ पूछना चाहें तो पूछ लीजिये।"

"जी मैं तो ये जानना चाहती हूँ कि मेरी हॉबी, इंटरेस्ट आदि के बारे में न पूछकर , ये सोशल मीडिया का पूछा ये अजीब लगा, कोई खास बात है क्या इनके पीछे?" लड़की का पहला सवाल।

"एक्चुली, वो क्या है ना कि आजकल फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टा आदि पर बातें करते करते लोग अफेयर्स में पड़ जाते हैं….यू नो… वहाँ वॉइस कॉलिंग एंड वीडीओ कॉलिंग भी होती है, तो मुझे लगता है जो इन चीजों से दूर हैं, वो अफेयर्स से भी दूर होंगे, इसलिए मैं चाहता हूँ कि जिससे शादी करूँ वो इन सब से दूर ही रही हो।"लड़के ने अपनी ओर से साफ बात कही।

"अच्छा???....पर आपको ये सब कैसे पता, अच्छा आप भी इन सोशल मिडियाज पर होंगे?" लड़की का सवाल।

"बस पता है, लोगों को देखा है, और दोस्त वगैरह भी बताते रहते हैं , आजकल तो अखबार में भी ये बातें आती रहती हैं, और हाँ मैं सोशल मीडिया पर हूँ पर मैं इन चक्करों में नहीं पड़ता।" लड़के की सफाई।

"वैसे मुझे एक बात पूछनी है, क्या कोई सोशल मीडिया पर हो तभी किसी से अफेयर हो सकता है क्या ?? स्कूल कॉलेज में पढ़ते , या नौकरी करते भी तो किसी से अफेयर हो सकता है । कई बार तो घर रहते हुए भी पड़ोसी से अफेयर हो जाता है , मैंने अखबार में कई बार पढा है। वैसे भी ये सोशल मीडिया नहीं था तब भी लोगों के अफेयर्स हो जाते थे । हमारे मुहल्ले में तीस साल पहले एक लव मैरिज हुई थी।" लड़की ने वाजिब सवाल पूछा।

"जी आपकी बात सही है, पर उस वक़्त ये संभावना दस प्रतिशत थी अब नब्बे प्रतिशत है।" लड़के का तर्क।

"मैं सोशल मीडिया पर नहीं हूँ, क्या आप शादी के लिए हाँ कहेंगे?" लड़की का सवाल।

"ऑफकोर्स , मैं कब से ऐसी लड़की ढूंढ रहा हूँ , जो आज के जमाने में भी इस सोशल मीडिया के जंजाल में नहीं फँसी हुई , इसलिए मेरी तरफ से हाँ है।" लड़के ने गर्व से स्वीकृति दी।

" सुनिए , आपकी हाँ है , पर मेरी तरफ से ना है ... मैं सोच रही थी कि शादी के बाद मैं भी सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाऊंगी, पर आपको तो सोशल मीडिया का मतलब केवल अफेयर्स ही पता है । वैसे मैं नौकरी भी करती हूँ आपको लगेगा मेरा मेरे कलीग या बॉस से अफेयर है । कोई कॉलेज का दोस्त मिल गया तो भी लगेगा अफेयर है । आप सोशल मीडिया चला रहे हैं और सिद्ध कर रहे हैं कि आपका कोई अफेयर नहीं । माफ कीजिये आपकी सोच 'अन- फेयर' है और मैं जिंदगी ऐसे आदमी के साथ नहीं गुजारना चाहती जो हर जगह केवल 'अन - फेयर' बात करे । बाकी सोशल मीडिया केवल अफेयर करने के लिए नहीं बना है , वहाँ विचार होते हैं तर्क होते हैं, सीखने और मनोरंजन के लिए बहुत कुछ उपलब्ध है । माफ कीजिये , आपको अभी अपनी तलाश जारी रखनी होगी,मैं जा रही हूँ।" लड़की वहाँ से उठकर चली गई।

लड़के ने व्हाट्सएप पर स्टेटस अपडेट किया, "another rejection 😊" और अपना कोट झड़काते हुए रिसेप्शन की तरफ बिल पे करने के लिए बढ़ गया।

संजय नायक"शिल्प"